ऑनपेज एसईओ कैसे करें?ऑनपेज एसईओ कैसे शुरू करें?

 ऑनपेज एसईओ कैसे करें?

ऑनपेज एसईओ कैसे शुरू करें?

ऑन-पेज एसईओ (जिसे ऑन-साइट एसईओ भी कहा जाता है) खोज इंजन में उच्च रैंक के लिए वेब पेजों को अनुकूलित करने का अभ्यास है। इसमें दृश्यमान सामग्री और HTML स्रोत कोड के अनुकूलन शामिल हैं।

ऑन-पेज SEO क्यों जरूरी है?

Google आपके पृष्ठ की सामग्री को यह निर्धारित करने के लिए देखता है कि यह खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक परिणाम है या नहीं। इस प्रक्रिया के एक भाग में खोजशब्दों की खोज करना शामिल है।

Google के 'हाउ सर्च वर्क्स' पेज से स्क्रीनशॉट।

लेकिन आपकी सामग्री में कीवर्ड शामिल करने की तुलना में ऑन-पेज एसईओ के लिए और भी बहुत कुछ है।

Google अंततः किसी क्वेरी के लिए सबसे प्रासंगिक खोज परिणाम ढूंढ रहा है, इसलिए उनके एल्गोरिदम पृष्ठ पर अन्य प्रासंगिक सामग्री भी ढूंढते हैं। यदि आपका पृष्ठ कुत्तों के बारे में है और आप विभिन्न नस्लों का उल्लेख नहीं करते हैं, तो Google जानता है कि वहां शायद अधिक प्रासंगिक परिणाम हैं। प्रासंगिकता ऑन-पेज एसईओ का इतना बड़ा हिस्सा है कि जब तक आप इसे क्रैक नहीं करते, आप रैंक करने की संभावना नहीं रखते हैं।

SEO कंटेंट कैसे बनाते हैं?

इससे पहले कि आप यहां या वहां कीवर्ड रखने जैसे 'तकनीकी' अनुकूलन करने के बारे में सोचें, आपको ऐसी सामग्री बनाने की ज़रूरत है जिसे Google रैंक करना चाहता है। उसके लिए, आपको मुख्य लक्ष्य कीवर्ड को ध्यान में रखना होगा। यदि ऐसा नहीं है तो हमारी खोजशब्द अनुसंधान मार्गदर्शिका पढ़ें।

अन्यथा, यहां चार चीजें हैं जिन्हें आपको मास्टर करने की आवश्यकता है:

प्रासंगिक रहो

पूरी तरह से रहो

विलक्षण हो

स्पष्ट रहिये

 

1. प्रासंगिक बनें

प्रासंगिकता यकीनन ऑन-पेज एसईओ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका अर्थ है अपनी सामग्री को खोज के इरादे से संरेखित करना। खोजकर्ताओं को वह नहीं देना जो वे चाहते हैं, और आपकी रैंकिंग की संभावना किसी से भी कम नहीं है।

चूंकि Google से बेहतर खोज के इरादे को कोई नहीं समझता है, इसलिए सबसे अच्छा प्रारंभिक बिंदु खोज के तीन Cs के लिए वर्तमान शीर्ष-रैंकिंग परिणामों का विश्लेषण करना है:

सामग्री प्रकार

सामग्री प्रारूप

सामग्री कोण

हमने अपने खोजशब्द अनुसंधान मार्गदर्शिका में इस अवधारणा को पहले ही संक्षेप में शामिल कर लिया है। लेकिन हम यहां और गहराई में जाएंगे, फिर से, अपनी सामग्री को इरादे से संरेखित करना महत्वपूर्ण है।

1. सामग्री प्रकार

सामग्री प्रकार आमतौर पर पाँच बकेट में से एक में आते हैं: ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद, श्रेणी, लैंडिंग पृष्ठ या वीडियो। उदाहरण के लिए, "ब्लैक मैक्सी ड्रेस" के लिए सभी शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठ प्रसिद्ध स्टोर से ईकामर्स श्रेणी के पृष्ठ हैं।


Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "मैक्सी ड्रेस" के लिए यूएस रैंकिंग।

यदि आप इस कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं, तो ब्लॉग पोस्ट के साथ ऐसा होने की संभावना नहीं है। खोजकर्ता खरीदारी मोड में हैं, सीखने के मोड में नहीं।

हालाँकि, कुछ खोजशब्दों के लिए चीजें स्पष्ट नहीं हैं।

यदि हम "पौधों" के शीर्ष-रैंकिंग परिणामों को देखते हैं, तो आपको ईकामर्स पेज और ब्लॉग पोस्ट का मिश्रण दिखाई देगा।


Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "पौधों" के लिए यूएस रैंकिंग।

यदि ऐसा होता है, तो अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करें। इस मामले में, हालांकि परिणामों में ब्लॉग पोस्ट और ईकामर्स पेजों के बीच लगभग ५०/५० का विभाजन है, शीर्ष तीन ईकामर्स पेज हैं। यह हमें बताता है कि अधिकांश खोजकर्ता खरीदारी करना चाहते हैं, सीखना नहीं, इसलिए आप शायद इस कीवर्ड के लिए ईकामर्स पेज के साथ रैंकिंग में सबसे अच्छा मौका देंगे।

2. सामग्री प्रारूप

सामग्री प्रारूप ज्यादातर ब्लॉग पोस्ट पर लागू होता है, क्योंकि वे आमतौर पर या तो कैसे-करें, सूची, समाचार लेख, राय के टुकड़े या समीक्षाएं हैं।

उदाहरण के लिए, "फोर्स रीस्टार्ट iPad" के लिए प्रत्येक परिणाम Apple.com के अलावा, कैसे-कैसे मार्गदर्शिकाएँ हैं।


Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "फोर्स रीस्टार्ट आईपैड" के लिए यूएस रैंकिंग।

कीवर्ड “मार्केटिंग उपाय” के लिए, वे सभी सूचियां हैं।


Ahrefs 'कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "विपणन विचारों" के लिए यूएस रैंकिंग।

इन खोजशब्दों में से किसी एक के लिए रैंकिंग में सबसे अच्छा मौका खड़ा करने के लिए, आपको सूट का पालन करना चाहिए। एक सूची को रैंक करने की कोशिश करना जब खोजकर्ता चाहते हैं कि कैसे-कैसे मार्गदर्शन किया जाए तो यह एक कठिन लड़ाई होगी।

हालाँकि, सामग्री प्रकार के साथ, SERP हमेशा ऊपर के उदाहरणों की तरह स्पष्ट नहीं होता है।

"यूट्यूब पर अधिक ग्राहक कैसे प्राप्त करें" के लिए शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों पर एक नज़र डालें। कैसे-करें और लिस्टिकल प्रारूपों में ब्लॉग पोस्ट का एक बहुत अच्छा मिश्रण है।


Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "यूट्यूब पर अधिक ग्राहक कैसे प्राप्त करें" के लिए यूएस रैंकिंग।

इस मामले में, क्योंकि लक्ष्य कीवर्ड में "कैसे करें" है, यह शायद जाने का सबसे अच्छा तरीका होगा। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है। हर कोई चीजों को अलग तरह से देखता है, और आप किसी भी तरह से जा सकते हैं। हमने अधिक YouTube ग्राहक प्राप्त करने के बारे में अपनी पोस्ट के लिए सूची प्रारूप को चुना क्योंकि यह उन युक्तियों के लिए एक बेहतर मिलान की तरह लग रहा था जिन्हें हम साझा करना चाहते थे।

"कैसे और अधिक youtube सब्सक्राइबर प्राप्त करें" के लिए हमारा पेज रैंकिंग #9 में है।

3. सामग्री कोण

सामग्री कोण सामग्री के मुख्य 'विक्रय बिंदु' को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, "कैसे बनाएं लट्टे" की खोज करने वाले यह जानना चाहते हैं कि इसे घर पर कैसे बनाया जाता है—विशेषज्ञ उपकरणों के बिना।


Ahrefs 'कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "कैसे लट्टे बनाने के लिए" के लिए यूएस रैंकिंग।

"सर्वश्रेष्ठ मैकबुक" के लिए, लोग स्पष्ट रूप से नए परिणामों की तलाश में हैं।


Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "सर्वश्रेष्ठ मैकबुक" के लिए यूएस रैंकिंग।

बस अगर आपको अब तक सार नहीं मिला है, तो सामग्री का कोण हमेशा इतना स्पष्ट नहीं होता है। यदि आप "तले हुए चावल की रेसिपी" के शीर्ष परिणामों को देखते हैं, तो कई कोण हैं: सर्वोत्तम, आसान, रेस्तरां-शैली, आदि।


अहेरेफ़्स कीवर्ड एक्सप्लोरर के माध्यम से "फ्राइड राइस रेसिपी" के लिए यूएस रैंकिंग।

मैं

Amit Sen

my self Amit sen. i am a blogger and web developer

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